1 kw Solar Price and Subsidy: 1 किलोवॉट सोलर पैनल, बैटरी और इनवर्टर की सब्सिडी, जल्द लगाए अपने घर में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

1 kw Solar Price and Subsidy: क्या आप भी भारी भरकम बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपकी इस चिंता को दूर करने वाले हैं। आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है और बिजली बिल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

अब आप बहुत कम कीमत पर अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं अगर आपके पास 1 किलोवाट से चलने वाला इन्वर्टर है तो इसे भी आप सोलर इन्वर्टर में बदल सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 1 किलोवॉट सोलर पैनल, बैटरी और इनवर्टर में लगने वाले खर्च के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अंदाजा लगा सके कि सोलर पैनल किट आप कितने खर्च में लगा सकते हैं।

1 kw Solar Price and Subsidy Overview

Name of the Post1 kw Solar Price and Subsidy
Type of PostLatest News
BeneficiaryAll Indian Citizens
Official WebsiteClick Here

1 kw solar सबसीडी के लिए यहाँ देखे

ऐसे परिवार जो हर महीने 100 से 150 यूनिट तक बिजली का उपयोग करते हैं उनके लिए 1 किलोवॉट सोलर पैनल एक बेहतरीन विकल्प है यह आपके बिजली बिल के खर्च को बचाएगा। साथ ही में आपके लिए पावर बैंक का भी काम करेगा, बिजली कटौती होने पर आपके बिजली 24 घंटे चलती रहेगी।

1 किलोवॉट सोलर सिस्टम में लगने वाले पैनलों की संख्या

अब आप यह जानने के इच्छुक होंगे कि 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगने वाले हैं आपको बता दें कि 1 किलोवॉट सोलर सिस्टम में उतने ही पैनल लगेंगे जितने पैनल आपन सिलेक्ट करेंगे।

उदाहरण के लिए अगर आप 335 वॉट के पॉली पैनलों का प्रयोग करते हैं तो आपको 335 वॉट के 3 पैनल लगाने होंगे जो कि कुल 1005 वॉट का हो जायेंगे।

1 किलोवॉट सोलर सिस्टम बैटरी की संख्या

यदि कोई ग्राहक 24 वोल्ट इनवर्टर लेते हैं तो आपको इसके लिए 2 बैटरी लगानी पड़ेंगी। जबकि 12 वोल्ट के इनवर्टर पर आपको 1 बैटरी लगानी है। मार्केट में 24 वोल्ट और 12 वोल्ट दोनों विकल्पों में इनवर्टर मौजूद है।

1 किलोवॉट सोलर सिस्टम में कितना लोड चलाया जाता है?

बाजार में 1 किलोवाट के 3 सोलर पैनल के लिए 4 से 5 हजार में आपको सोलर स्ट्रक्चर आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो सोलर पैनल स्टैंड लोकल वेंडर से भी बनवा सकते हैं जो कि आपको कुछ सस्ता भी पड़ेगा। पर यह कितना टिकाऊ होगा कहना मुश्किल है।

अगर आप 1 किलोवॉट सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आप 750 वॉट क्षमता तक के लोड को चला सकते हैं। जिसमें आप टीवी, फ्रिज एलईडी के साथ और भी बहुत सी चीजें चला सकते हैं।फ्रिज, टीवी एलईडी के साथ और भी कई चीजें चला सकते हैं।

1 किलोवॉट सोलर सिस्टम वारंटी

सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी मिलती है, जबकि इनवर्टर पर सिर्फ 2 साल और बैटरी पर 3 से लेकर 5 साल तक की वारंटी मिलती है।

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment