Bank Privatisation: बड़ी खबर! अब इस बैंक को छोड़कर सभी बैंक होंगे प्राइवेट, सरकार ने जारी की लिस्ट

Bank Privatisation
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Bank Privatisation- बताया जा रहा है कि अब केंद्र सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। अब कई बैंको का निजीकरण किया जाएगा। हम आपको इस बारे में सूचि भी दिखायेंगे। सरकार ऐसे बैंको के प्राइवेट करने के बारे में बात कर रही जिसे सुनकर आप चोंक जायेंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जो की भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक है इसको लेकर खबर आ रही है कि इस बैंक को प्राइवेट सूचि से बाहर रखा गया है यानी की यह बैंक प्राइवेट नही होगा। इसके साथ ही कुछ ओर बैंक है जिन्हें भी प्राइवेट नही किया जाएगा।

इस बार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है बैंको के निजीकरण को लेकर के। जिसमे से यह सुनने को आ रहा है कि सरकार एसबीआई बैंक को निजीकरण नही करेगी।

देश के दो प्रमुख अर्थशास्त्रियों के द्वारा कहा जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को छोड़कर बाकी सभी बैंको का निजीकरण किया जाए इसके अलावा नीति आयोग द्वारा कहा जा रहा है कि देश के 6 सरकारी बैंको का निजीकरण नही किया जाएगा।

नीति आयोग ने जारी की थी लिस्ट

बता दे की सरकारी बैंको के निजीकरण के संबंध में नीति आयोग ने लिस्ट जारी की थी। जिसमे पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इन्डियन बैंक को निजीकरण नही करने की बात कही है।

इन 6 बैंको को नीति आयोग ने अपनी लिस्ट में शामिल किया है और कहा कि इन 6 बैंको को प्राइवेट नही किया जाएगा। सरकारी अधिकारी की मिली जानकारी के अनुसार जो भी बैंक कंसोलिडेशन का हिस्सा था उन बैंको को प्राइवेट नही किया जाएगा।

अगस्त 2019 में हुआ था बैंको का मर्जर

अगस्त 2019 में 10 में से 4 बैंको का मर्जर किया गया। इन मर्ज के कारण अब सरकारी बैंको की संख्या 27 से घटकर 12 रह गई है। इन बैंको के निजीकरण के बारे में फिलहाल तो कोई जानकारी नही आई है। वित्तमंत्रालय ने राय देते हुए कहा है कि इन सभी बैंकों को प्राइवेटाइजेशन से बाहर रखा जाए।

वित मंत्री ने किया था ऐलान

इन बातों का काफी विरोध भी हो रहा है। लेकिन सरकार ने अपने पक्ष को सटीक तरह से रखा है। बता दे की IDBI बैंक के बारे में पिछले वर्ष के बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी का बेचने का प्लान है। जिसे लेकर प्रोसेस आगे भी बढ़ा भी दी गई है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा भी था कि एक बीमा कंपनी को बेचा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *