किसानों के लिए बड़ी खबर: किसानों के लिए जारी होगी 2900 करोड़ की फसल मुआवजा राशि

Telegram groupJoin Now
WhatsApp groupJoin Now

फसल मुआवजा राशि– यह खबर सुनकर किसानों को बहुत ही ख़ुशी होगी की किसानों के नुकसान को देखकर राज्य सरकार उन्हें मुआवजा राशि भी प्रदान करेगी।

अब प्रदेश के किसानों की चिंता खत्म होने वाली है। हम जानते है कि बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ा। इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है।

सरकार किसानों की फसल के नुकसान होने के बाद उन्हें मुहावजा मुहैया करवाएगी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए अच्छी खबर दी है कि जिन किसानों की फसल बेमौसम बारिश की वजह से ख़राब हुई है उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश की सरकार करीब 25 लाख किसानों को 2900 करोड़ रुपए का मुआवजा की राशि प्रदान करेगी। वर्ष 2021 से 2022 तक हुई फसलों के नुकसान के लिए मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकार की तरफ से बिमा कम्पनी को निर्देश

मध्यप्रदेश की सरकार ने फसल बिमा की राशि जारी करने के लिए बिमा कम्पनी को दावा प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिए थे । प्रदेश में करीब 44 लाख किसानों ने पीएम किसान फसल बीमा के तहत फसल बीमा करवाया था।

मध्यप्रदेश की सरकार ने फसल बीमा कम्पनी को इस लिए आदेश जारी किए थे क्योंकि पिछले साल बेमौसम बारिश से किसानों की खरीफ फसलों को काफी नुकसान हुआ था। बीमा कम्पनी द्वारा सर्वे पूर्ण करने के बाद दावे भी प्रस्तुत किए थे इन बिमा दावों की पूर्ण जाँच हो चुकी है।

लिस्ट मिलने के बाद जारी होगी मुआवजा राशि

बीमा कम्पनी ने सर्वे पूर्ण करने के बाद दावे भी प्रस्तुत कर दिए है अब सरकार के पास लिस्ट जाने के बाद सबको मुआवजा रकम भी दी जाएगी।

इस महीने के अंत तक सरकार मुआवजा किसानों तक पहुंचा देगी। सरकार ने किसानो को 2900 करोड़ की मुआवजा राशि को देने की बात कही है।

सर्वे के अनुसार किसानों को काफी नुकसान हुआ है। सरकार अब जल्द ही किसानों तक मुआवजा राशि पहुंचाएगी। किसानों को लाभ देने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है।

कृषि विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के हिसाब से जल्द ही इसकी पूरी तैयारी हो जाएगी। सितम्बर माह से पहले पहले मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

ध्यान दें : हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Telegram groupJoin Now
WhatsApp groupJoin Now

Leave a Comment