Pashu Credit Card: किसानों की बल्ले-बल्ले! अब गाय, भैंस और बकरी पालन के लिए 3 लाख रुपए मिल रहे है, यहाँ से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Pashu Credit Card: आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाय, भैंस और बकरी पर मिलने वाले ऋण के बारे में जानकारी देने वाले हे। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी यह भी हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है।

साथ ही साथ यह भी जानेंगे की दुधारू पशु के लिए कितना लोन मिल सकता है और इसके लिए क्या प्रक्रिया रहने वाली है, डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करना है तो इसके बारे में भी विस्तार से बताने वाले है, पशु लोन पर कितनी ब्याज दर लगने वाली है, पशु किसान क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिलने वाला है, इस योजना का लाभ कोन कोन उठा सकते है इन सब की जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल में देने वाले है। अंत तक हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से जुड़े रहे।

दुधारू पशुओं के लिए कितना मिल सकता है ऋण और क्या है प्रक्रिया

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ के किसान कृषि के साथ साथ पशुपालन भी करते है। जिससे की किसानों की आय में वृद्धि हो। किसान गाय, भैंस, बकरी आदि का पालन करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

कुछ ऐसे भी किसान है जो की खेती तो करते है इसके साथ ही पशु पालन करने की भी इच्छा रखते है लेकिन उन्हें खरीदने में असमर्थ रहते है क्योंकी उनके पास पशु खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नही रहते है।

आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण ऐसे किसान जो गाय, भैंस या बकरी नही खरीदे पाते है उनकी सरकार हर तरह से सहायता कर रही है।

ऐसे गरीब किसानों को सरकार पशु पर ऋण की राशि उपलब्ध करा रही है वो भी बहुत ही कम ब्याज दर पर। इस प्रकार से सरकार द्वारा मदद करने से किसानों को मजबूती प्रदान होगी।

वे पशुपालन कर अपने आय में इजाफा करेंगे। अभी किसानों को गाय, भैंस, बकरी आदि पशु खरीदने के लिए सरकार के द्वारा बेहद ही कम ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाया जा रहा है।

फिलहाल तो यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों के लिए चलाई जा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य में किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें बेहतर रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से यह ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

राज्य में गाय, भैंस, बकरी, भेड़ आदि पशुओ की खरीद के लिए 3 लाख का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा जो की बहुत ही कम ब्याज दर पर। इस ऋण का उपयोग करके किसान गाय , भैंस आदि खरीद सकते है और अपनी आय में इजाफा कर सकते है।

किसान शुरू कर सकते हैं डेयरी फार्मिंग बिजनेस

किसान क्रेडिट कार्ड योजना हाल ही में हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज दर पर बकरी, भैंस, गाय आदि के पालन पर सरकार ऋण उपलब्ध करा रही है।

आप इस ऋण राशि से पशुओं की खरीद कर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो जिससे की आपको काफी बढ़िया कमाई देखने को मिलेगी।

यदि आप भी हरियाणा से बिलॉन्ग करते हो और पशुपालन से डेयरी फार्मिंग बिजनेस करने का विचार रखते हो तो इस योजना का जरूर फायदा उठाए। कम ब्याज पर आसान तरीके से आपको लोन मिल जाएगा।

इस योजना का लाभ कोन उठा सकता है

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप हरियाणा के मूल निवासी होने चाहिए।
  • आपको यदि इस योजना के लाभ लेना है तो आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • यदि आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड नही है तो आप जल्द से जल्द बनवा ले इसके लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

पशु खरीदने के लिए बैंक से सस्ता ऋण कैसे उपलब्ध होगा ?

आप यदि हरियाणा के मूल निवासी हो और आप पशुपालन के लिए ऋण लेना चाहते हो और आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड नही है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि आप कुछ ही दिनों में अपना किसान क्रेडिट बनाकर इस योजना में आवेदन कर सकते हे और आसान तरीके से कम ब्याज दर से लोन ले सकते है।

यदि आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड नही है तो आप निकटतम सहकारी बैंक में जाकर यह कार्ड बनवा सकते है। आपको बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेना है और इसे भरकर इसके साथ मांगे गए सभी दस्तावेज सलंग्न करके फॉर्म जमा करवा ले। फॉर्म जमा करवाने के बाद यदि आप पूर्ण तरीके से पात्र हुए तो आपको 15 दिन के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। कार्ड डाक के माध्यम से घर तक आ जाएगा।

यदि आप बैंक में न जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हो तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हो।

पशु क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आपको निम्न दस्तावेजो की आवश्यकता होती है- आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पशु हेल्थ सर्टिफिकेट, पशु का बीमा प्रमाण पत्र, किसान का पहचान पत्र, किसान की पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिलेगा

हम आपको बता दे की अभी हरियाणा सरकार अलगअलग पशुओ के लिए अलग-अलग ऋण उपलब्ध करा रही है। आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 60 हजार से 3 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हो।

  • यदि आप भैंस पालन के लिए लोन लेना चाहते हो तो राज्य सरकार आपको 60249 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी।
  • यदि आप गाय पालन के लिए लोन लेना चाहते हो तो राज्य सरकार आपको 40783 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी।
  • यदि आप बकरी पालन के लिए लोन लेना चाहते हो तो राज्य सरकार आपको 4063 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी।
  • यदि आप मुर्गी पालन के लिए लोन लेना चाहते हो तो राज्य सरकार आपको 720 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी।
  • यदि आप सूअर पालन के लिए लोन लेना चाहते हो तो राज्य सरकार आपको 16327 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी।

पशु लोन पर कितना लगता है ब्याज

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप 1.60 लाख तक का लोन 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ले सकते हो। अगर आप समय पर लोन चूका देते हो तो आपको 3 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाती है।

यदि आपको 3 प्रतिशत की सब्सिडी दे दी जाती है तो आपको इस प्रकार से 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन पड़ता है।

इस तरह से आप 3 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते है और 3 लाख का ऋण लेते हो तो आपको 12 प्रतिशत का ब्याज चुकाना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment