PM Kisan Samman nidhi Yojana Rejected Farmer: इन किसानों का नाम रिजेक्ट, नहीं मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा, यहाँ देखे लिस्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

PM Kisan Samman nidhi Yojana Rejected Farmer– प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना से लाभ लेकर किसान अपनी कृषि संबंधित आवश्यकताओ को पूरा कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है जो की 2000 रुपए की 3 किस्तो में प्रदान की जाती है। प्रत्येक किस्त 4 माह के अंतराल में किसानों को प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो की आय बढ़ाना और छोटे एवं सीमांत किसानों के सतत और सर्वांगीण विकास करना। इस योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास खुद की जमीन होनी चाहिए और वो अपने नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए।

अब तक पीएम योजना के तहत पात्र किसानो को 13 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। अब किसानों को अपनी 14वीं किस्त के आने का इंतजार है। जल्द ही जून अंत तक किसानों को उनकी 14वीं किस्त उपलब्ध कर दी जाएगी।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाली किस्त के स्टेट्स चेक करने की प्रक्रिया बताने वाले है और इसे योजना की ताजा अपडेट के बारे में भी आपको बताने वाले है तो अंत तक इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे साथ जरूर जुड़े रहे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के अंतर्गत 20 करोड़ से भी अधिक किसानों को लाभ दिया गया है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत लघु और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है।

वे किसान जो अपनी फसल के लिए समय पर खाद बीज की आवश्यकता को पूरा नही कर पाते और कृषि संबंधित आवश्यक उपकरणों की खरीददारी नही कर पाते ऐसे किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

इस योजना में लाभ लेने के लिए खुद की जमीन होनी चाहिए है और अपने नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए। सरकार इस योजना के तहत पात्र किसानों को 4 माह के अंतराल में 2000 की 3 किस्तों के रूप में 6000 रुपए की राशि प्रदान करती है किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है और जल्द ही अब किसानों के खातों में 2000 रुपए की 14वीं किस्त दाल दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्थिति चेक

आप पीएम किसान योजना का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हो। इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड नम्बर की मदद से आप पीएम किसान योजना की स्थिति को चेक कर सकते हो।

अभी तक पात्र होने वाले प्रत्येक किसान के खाते में 13वीं किस्त डाल दी गई है। बता दे की 80 लाख से भी अधिक किसानों के खाते में 13वीं किस्त डाली गई इसके लिए 16800 करोड़ बजट आवंटित किया गया।

पीएम किसान की किस्त आने के बाद आप घर बैठे ही केंद्र सरकार के अधीन आने वाले वितीय जनता एवं प्रबंधन प्रणाली की मदद से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर की मदद से स्टेट्स चेक कर सकते हो।

पीएम किसान योजना डीबीटी-एसटी-13 को खारिज कर दिया

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में अस्वीकृत डीबीटीएसटी-13 की समस्या आ रही है। ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नही किया उन किसानों को यह समस्या देखने को मिल रही है। यदि आपको भी इस समस्या से बचना है तो आपको भी जल्द से जल्द बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक कर लेना चाहिए।

पीएम किसान योजना बैंक स्टेट्स कैसे चेक करें ?

पीएम किसान योजना बैंक स्टेट्स निम्न प्रकार चेक कर सकते है

  • पीएम किसान योजना पीएफएमएस बैंक स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको ट्रैक एनपीसी पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलके आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस नए पेज में बैंक खाते का नाम दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा जहाँ पर आपको अपने बैंक खाते का नाम दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको बैंक खाता संख्या और ई मेल आईडी को दर्ज करना है।
  • अंत में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेट्स देख सकते है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment