Rajasthan Diggi Anudan Yojana 2023: राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना आवेदन फॉर्म व पात्रता की जानकारी

राजस्थान कृषि डिग्गी योजना 2023- राजस्थान की राज्य सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुवात की है इस योजना का लाभ उड़ाते हुए सभी किसान अपने खेत में अधिक जमीन की सिचाई कर सकते हैं। इस योजना को राजस्थान डिग्गी योजना (Rajasthan diggi yojna ) के नाम से जानते हैं।

आपको बता दें की इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानो को अपने खेत मे डिग्गी बनाने पर सरकार उन्हें 3 लाख रूपए तक की मदद राशि प्रदान करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप किस तरह से अपने खेत में डिग्गी बनाने पर सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे।

Rajasthan Diggy Yojana Registration Form, राजस्थान डिग्गी योजना आवेदन फॉर्म, Rajasthan Diggy Yojana Online Apply Form, राजस्थान डिग्गी योजना पंजीयन फॉर्म, राजस्थान डिग्गी योजना का आवेदन कैसे करे, किसान डिग्गी सब्सिडी योजना, राजस्थान डिग्गी योजना क्या है, Diggy Yojana Rajasthan, राजस्थान दिग्गी योजना लिस्ट

इस आर्टिकल में राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना की पात्रता,  उद्देश्य, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, योजना का लाभ, योजना की विशेषताएँ, ऑनलाइन की प्रक्रिया से सारी जानकारी मिलेगी।

Table of Contents

राजस्थान कृषि डिग्गी योजना 2023

राजस्थान की राज्य सरकार किसानो की आय में बृद्धि करने के लिए बिभिन्न प्रकार की नई -नई योजनाओ की शुरुआत कर रही है। इसके चलते राज्य सरकार ने किसानो के लिए एक और योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है ‘डिग्गी योजना’.

इस योजना के तहत राजस्थान के नेहरी छेत्र वाले जिलों मे किसानो को खेती की सिंचाई के लिए डिग्गी योजना चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा जमीन पर सिंचाई करना है। इस के तहत किसान अपने खेत में पानी की डिग्गी बनाकर पानी को एकत्रित कर उसका इस्तमाल कर सकते हैं।    

इस तरह से किसान फव्वारा सिस्टम की सहायता से अधिक जमीन की सिंचाई कर सकता है। राजस्थान प्रदेश के जिन किसानो की जमीन नेहरी चैत्र के आसपास उपलब्ध है और उनके पास 5 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य जमीन है तो वह किसान कृषि डिग्गी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा चुने गए जिले के किसान ही आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान कृषि डिग्गी योजना क्या है 2023

हम सभी को यह ज्ञात है की राजस्थान के कई ऐसे जिले है जहाँ किसान नहर की मदद से अपने खेत की सिंचाई करते हैं। परन्तु नहर के पानी से किसान काफी कम कृषि भूमि पर सिंचाई कर पाते हैं।

जिसके कारण किसानो की अधिकांश जमीन ऐसे ही पड़ी रहती है और वह केवल एक ही फसल ले पाते हैं। अब इस समस्या के निवारण हेतु सरकार ने डिग्गी योजना की शुरुवात की है ताकि अधिकांश किसान इसका फायदा उठा सकें।

सभी किसान डिग्गी अनुदान योजना के तहत इसका लाभ ले सकते हैं। और अपने खेत मे डिग्गी बनाकर पानी को एक जगह एकत्रित कर फुहारा की सहायता से ज्यादा से ज्यादा जमीन पर सिंचाई कर सकते हैं।

पक्की डिग्गी के निर्माण के लिए किसान को लगभग 4.00 लाख या इससे ज्यादा भराव वाली डिग्गी बनवाने के लिए जितनी भी लागत लगेगी उसका 50 % राजस्थान प्रदेश सरकार डिग्गी योजना के तहत सहायता राशि प्रदान करेगी।

राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना हाईलाइट

योजना का नामराजस्थान डिग्गी अनुदान योजना 2023
योजना का प्रकारराज्य सरकार योजना, किसान योजना
योजना का उद्देश्यराज्‍य के नहरी क्षेत्र वाले जिलों में डिग्‍गी का निर्माण किया जाकर सिंचाई सुविधा को बढावा दिया जाना है।
योजना के लाभार्थीप्रदेश के किसान
आधिकारिक वेबसाइट https://agriculture.rajasthan.gov.in/

राजस्थान डिग्गी योजना 2023 लागु करने का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान डिग्गी योजना को लागु करने का मुख्य उद्देश्य यह है की, प्रदेश के नेहरी छेत्र वाले जिलों मे सिंचाई सुबिधा को बढ़ाया जा सके। इस योजना के शुरू होने से किसान अपने खेत मे अब अधिक जमीन पर सिंचाई कर सकता है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसानो को अपने खेत मे डिग्गी बनाने के लिए डिग्गी योजना के तहत सहायता राशि प्रदान कर रही है। जो किसानो के लिए काफी लाभदायक होने वाली है।

मतलब अगर आप अपने खेत मे डिग्गी बनाना चाहते हैं तो राजस्थान सरकार डिग्गी मे लगी लागत का 75 % तक का अनुदान आपको दे रही है। जो लगभग 3 लाख के आसपास होगा।

किसानों को डिग्गी बनाने के लिए पहले स्वयं पूंजी लगानी होगी,जब डिग्गी बनके तैयार हो जाएगी तो 30 दिनों के अंदर आवेदन करके आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। राज्य सरकार की इस योजना से किसानो को खेती की पैदावार मे बृद्धि होगी।

राजस्थान डिग्गी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents )

  • किसान के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है 
  • मूल्य निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक (account number )
  • जमीन की जमाबंदी 
  • किसान का जन आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि
  • किसान का पेहचान पत्र 

कृषि डिग्गी योजना के लिए पात्रता क्या होगी

  • राजस्थान राज्य के मूल्य निवासी ही इस कृषि डिग्गी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं 
  • जिन किसानो की 0.5 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि उपलब्ध है केवल वहीं किसान आवेदन के पात्र होंगे
  • वे किसान जिनको पहले से ही भारत सरकार द्वारा कोई भी डिग्गी योजना का लाभ मिल रहा है तो ऐसे किसान कृषि डिग्गी योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे
  • राजस्थान सरकार द्वारा डिग्गी योजना के लिए वही किसान आवेदन कर पायेगा जिसका बैंक खाता उपलब्ध हो साथ ही बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।   

राजस्थान डिग्गी निर्माण योजना की आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान डिग्गी निर्माण योजना के लिए आवेदन  कियोस्‍क के माध्‍यम से या फिर स्वयं भी किया जा सकता है।

स्वयं आवेदन की प्रक्रिया

  • कृषि डिग्गी योजना (राजस्थान ) का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले डिग्गी योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • इसका लिंक आपको नीचे दिया गया है आप इस लिंक की सहायता द्वारा आसानी से फॉर्म को डाउनलोड कर लेंगे। 
  • आवेदक को मूल आवेदन पत्र को ऑन-लाईन ई-प्रपत्र (e-Form) में भरेगा एवं आवश्यक दस्तावेज को स्केन कर अपलोड (Scan & Upload) करना होगा।
  • आवेदक आवेदन पत्र ऑन-लाईन जमा किये जाने की प्राप्ति रसीद ऑन-लाईन ही प्राप्त कर सकेगा।
  • आवेदक मूल दस्तावेजों को स्वयं अथवा डाक के माध्यम से संबंधित कृषि विभाग के कार्यालय में भिजवायेगा जिसकी प्राप्ति रसीद विभाग के कार्यालय से द्वारा दी जायेगी।
  • आवेदन पत्र के साथ आवश्‍यक दस्‍तावेज- आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड, जमाबंदी की नकल (छः माह से अधिक पुरानी नही हो)

कियोस्क के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया

  • कृषक मूल दस्तावेजों के साथ नजदीकी नागरिक सेवा केन्द्र/ई-मित्र केन्द्र पर जाकर आवेदन करा सकेगा।
  • हस्ताक्षरयुक्त मूल आवेदन को भरकर मय दस्तावेज कियोस्क पर जमा कराये जाने के साथ रसीद प्राप्‍त करेगा।
  • आवेदक मूल आवेदन पत्र को ऑन-लाईन ई-प्रपत्र (e-Form) में भरेगा एवं आवश्यक दस्तावेज को स्केन कर अपलोड (Scan & Upload) करवायेगा।

राजस्थान डिग्गी निर्माण योजना हेल्पलाइन या संपर्क सूत्र

कृषक राजस्थान डिग्गी निर्माण योजना से सम्बंधित किसी भी जानकारी या सहायता के लिए नीचे बताये गए सम्बंधित व्यक्तियों से संपर्क कर सकते है –

  • ग्राम पंचायत स्तर पर :- कृषि पर्यवेक्षक
  • पंचायत समिति स्तर पर :- सहायक कृषि अधिकारी
  • उप जिला स्तर पर :- सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) / उद्यान कृषि अधिकारी।
  • जिला स्तर पर :- उप निदेशक कृषि (विस्तार) / उपनिदेशक उद्यान।

राजस्थान सरकार की अन्य योजनायें

राजस्थान प्रसूति सहायता योजनादेवनारायण फ्री स्कूटी योजना
मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजनाराजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना
अनुप्रति कोचिंग योजनाराजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
मुख्यमंत्री राजश्री योजनाराजस्थान शुभ शक्ति योजना

राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना FAQs

1. राजस्थान डिग्गी निर्माण अनुदान योजना से कितनी राशि मिलेगी?

राजस्थान डिग्गी निर्माण योजना के अंतर्गत किसान को अपने खेत में डिग्गी निर्माण के लिए 3 लाख रुपये तक की अनुदान राशि मिलेगी।

2. राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान डिग्गी निर्माण अनुदान योजना में आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया यहाँ बताई गयी है।

3. राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना के लिए न्यूनतम कितनी सिंचित कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए?

राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना के लिए न्यूनतम  0.5 हेक्टेयर सिंचित कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए

Diggi Anudan Yojana Important Links

Diggi Yojana Official WebsiteClick Here
Diggi Yojana Application FormDownload
HomeClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

 दोस्तों इस पोस्ट में राजस्थान कृषक डिग्गी अनुदान योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है। प्रदेश के किसानों के लिए यह बहुत ही लाभदायक योजना है। पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिले। उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी।

Leave a Comment