RBSE 10th Board Scholarship: राजस्थान बोर्ड 10वीं में अच्छे नम्बर लाने वाले छात्रों को देगा हर माह 400-400 रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

RBSE 10th Board Scholarship: होनहार बच्चो को उनके परफॉर्मेंस पर इनाम जरूर मिलना चाहिए ताकि आगे भी अपने टारगेट को अचीव करने में उनका हौसला बना रहे।

आज हम बात करने जा रहे है 10वीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों के बारे में । बता दे की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हमेशा अपने छात्रों को बढ़िया प्रदर्शन करने पर यानी की उच्चतम अंक लाने पर छात्रवृति प्रदान करती है।

वर्ष 2021 में सेकंडरी की मुख्य परीक्षा में अच्छे नम्बर प्राप्त करने वाले 270 स्टूडेंट को 2 साल के लिए 6,48000 रुपए की छात्रवृति जारी की।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड द्वारा पिछले कुछ वर्षों से मेरिट सूची बन्द किए जाने के निर्णय के पश्चात सभी परीक्षाओं में अच्छे नम्बर लाने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित मापदंडों के अनुसार छात्रवृति जारी की जाती है।

वर्ष 2021 की बात करे तो 821 विद्यार्थी उच्चतम अंक लाने पर छात्रवृति पाने के लिए पात्र थे लेकिन इनमे से केवल 270 परीक्षार्थियों ने ही आवेदन किया था।

जिनको 2 वर्ष के लिए हर महीने 400 रुपए की स्कॉलरशिप दी जा रही है। सेकेंडरी स्तर के टॉप 150 प्रतिभावान विद्यार्थियों को 400-400 रुपए की छात्रवृति दी जाएगी।

इसी बीच यदि हम सिनियर सेकेंडरी के परीक्षार्थियों की बात करे तो सीनियर सेकेंडरी के प्रतिभावान छात्रों को 3 साल के लिए हर महीने 500 रुपए की छात्रवृति दी जा रही है।

अब इनमे से विज्ञान वर्ग के टॉप 40, वाणिज्य वर्ग के टॉप 20, कला और वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग के टॉप 20 परीक्षार्थियों को छात्रवृति दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment