SGB Scheme: मोदी सरकार की इस “शानदार स्कीम” से 5 साल में पैसा हुआ डबल, आप भी उठायें लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

SGB Scheme: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जिससे लोगों को काफी फायदा मिल रहा हैं। जिन लोगों ने इस योजना के तहत गोल्ड में निवेश किया हैं उनकी जमकर कमाई हुई हैं।

आपको बता दें कि जिन निवेशकों ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में पैसे निवेश किये है उनके पैसे 5 साल में डबल हो गए है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) बाजार मूल्य से सस्ते में गोल्ड खरीदने के लिए जानी जाती है यह भारत सरकार उपलब्ध कराती है, इसके तहत गोल्ड बॉन्ड्स को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जारी करता है।

चलिए आज की इस पोस्ट में हम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) के बारे में विस्तृत चर्चा करते है और इसके फायदे के बारे में जानने का प्रयास करते हैं।

2018 के बाद से इतनी बढ़ गई कीमत

मोदी सरकार के द्वारा इस स्कीम को 2015 में शुरू किया गया था इसका मैच्युरिटी पीरियड 8 वर्ष रखा गया हैं परन्तु इसमें पांच साल बाद निकासी की छूट प्रदान की जाती हैं। अब बीते पांच सालों की बात करें तो वित्त वर्ष 2017-18 में के मई महीने में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहले चरण की की पूर्व निकासी अवधि 12 मई 2023 को पूरी हो चुकी है।

इस चरण में जिन लोगों ने सोना ख़रीदा था उनको प्रति ग्राम गोल्ड बॉन्ड का भाव 2,901 रुपये तय किया गया था, वहीं फिलहाल इसकी कीमत बढ़कर 6115 रुपये पर पहुंच चुकी है यानि कि उनको दोगुना फायदा मिल चूका हैं।

5 साल में 110% का रिटर्न

पाँच सालों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से मिले रिटर्न की बात करें तो निवेशकों को 110 फीसदी का रिटर्न मिल चूका हैं इसको देखते हुए निवेशकों को भारत सरकार की यह योजना बहुत पसंद आ रही है।

अब तक कुल 62 बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी हो चुके है और इनमें से 21 ऐसे हैं, जिनकी पूर्व निकासी अवधि पूरी हो चुकी है, लेकिन इन्वेस्टर निकासी के बजाय अपने इन्वेस्ट को बरकरार रखना ज्यादा फायदे का सौदा मानकर चल रहे हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए कैश, डिमांड ड्राफ्ट या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट किया जा सकता है। इसमें फिजिकल रूप से सोने की खरीदने के बजाय डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा होती है।

सस्ते में सोना खरीदने का विकल्प

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार आपको मार्किट से सस्ते दाम में सोना खरीदने का विकल्प देती हैं इसकी खरीदारी म्यूचुअल फंड की तरह यूनिट में होती है। रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम और शर्तों के साथ गोल्ड बॉन्ड जारी करता रहता है।

आपको बता दें कि इस बॉन्ड की पूरी गारंटी सरकार की होती हैं सबसे खास बात ये है कि जब आप इसे बेचने का मन बनाते हैं, तो बिक्री पर आपको सोना नहीं, बल्कि उस समय उसके मौजूदा मूल्य के आधार पर पैसे मिल जाते हैं।

एक ग्राम सोने में निवेश संभव

अब आप सोच रहे होंगे कि इस योजना में निवेश करने के लिए कम से कम कितना गोल्ड बॉन्ड खरीदने की आवश्यकता होगी तो दोस्तों आपको बता दें कि आप मात्र एक ग्राम सोने से भी में भी निवेश कर सकते हैं।

कोई भी निवेशक एक फाइनेंशियल ईयर में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम सोने की खरीद कर सकता है। अविभाजित हिंदू परिवारों और ट्रस्‍टों के लिए ये लिमिट 20 किलोग्राम तय की गई है।

आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर) स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाक घरों और मान्यता प्राप्त एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से खरीद सकते हैं।

इस योजना में गोल्ड बॉन्ड्स पर दी जाने वाली ब्याज दर प्रारंभिक निवेश की राशि पर 2.50 फीसदी प्रति वर्ष है, जो निवेशक बॉन्ड खरीदने के लिए भुगतान करते हैं, ब्याज की राशि हर छह महीने पर निवेशकों के खाते में पहुंचती है।

ऑनलाइन खरीद पर मिलती है छूट

आज के समय में लोगों ने डिजिटल संसाधनों को इतना अपना लिए हैं अधिकतर काम अब ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से किये जा रहे हैं। गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट भी दिया जाता है।

RBI के मुताबिक, गोल्ड बाॉन्ड की कीमत निकासी की तारीख के पहले सप्ताह के दौरान सोने की औसत कीमत के आधार पर तय की जाती है। इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर मिले ब्याज पर भले ही टैक्स लगता है, लेकिन इन बॉन्ड्स को भुनाने से होने वाले कैपिटल गेन पर किसी तरह का कोई टैक्स लागू नहीं है।

इस प्रकार से आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। और यहाँ पैसा निवेश करके अच्छी ख़ासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment