Solar Rooftop Yojana 2023: सिर्फ 500 रुपए में लगवाएं अपने छत पर सोलर पैनल, बिजली बिल में मिलेगी राहत, ऐसे करे आवेदन

Solar Rooftop Yojana 2023
Telegram groupJoin Now
WhatsApp groupJoin Now

Solar Rooftop Yojana 2023– यदि आप चाहते हो की आपकी बिजली की बचत हो तो आप सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हो।

आपको बता दे की यदि आप अपनी छत पर रोलर पैनल लगवाते हो तो आपको इसका काफी फायदा और बचत मिलने वाली है। आप अपने घर की छत पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हे तो 36100 रूपये खर्च करने होंगे।

ऐसा करने पर आपको अत्यधिक फायदा मिलने वाला है । आज के युग में महंगाई आसमान छू रही है जिसके चलते लोग काफी कम बचत कर पाते है और इसी कारण यह चिंता का विषय बन जाता है।

लेकिन इस योजना से आप अपनी बिजली की तो बचत कर ही सकते हो। यदि आप अपनी छत पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हो जिससे की जो बिजली का उत्पादन होता है वो आपकी खपत से ज्यादा होता है तो डिस्ट्रीब्यूटर कंपनीयां इसे खरीद लेगी। इससे आपको आमदनी भी होगी।

Solar Rooftop Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार के लिए अलग अलग पोर्टल का उपयोग करना होगा। हम आपको बता दे की दक्षिण बिहार के उपभोक्ताओं को http://sbpdcl.co.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा उतर बिहार के उपभोक्ताओं को http://nbpdcl.co.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए आपको 500 रुपए शुल्क देने होंगे । बता दे की अभी तक 7000 लोगो ने इसके लिए आवेदन कर लिया है और अब इन सब की जॉच भी शुरू हो चुकी है।

जैसे ही बिजली उपभोक्ताओं की मंजूरी मिली एजेंसी के अधिकारी सोलर पैनल लगाने की जगह, सूर्य की रोशनी आदि की जांच कर इसकी रिपोर्ट डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी को देगी।

अब डिस्ट्रीब्यूटर कंपनियां टेकनीशियल जॉच कराएगी। अंत में चयनित उपभोक्ताओं को पैसे जमा कराने होंगे तभी सोलर पैनल लग पाएगा ।

Solar Rooftop Yojana के आवेदन हेतु आवेदन शुल्क की जानकारी

सोलर रूफटॉप लगाने वाली एजेंसी आपके सोलर पैनल का मेंटेनेंस 5 वर्ष तक रखेगी । 5 वर्ष बाद आपके मेंटेनेंस का शुल्क देना होगा।

आपको आवेदन के लिए बिजली कंपनी की वेबसाइट पर उपभोक्ता नंबर डालने है। आवेदन में फोटो, पहचान पत्र , बिजली बिल आदि अपलोड करने के बाद 500 रुपए जमा करवाने होंगे उसके बाद आपका आवेदन पूर्णतः हो जाएगा।

और आपका नाम आ जाएगा । फिर उन्हें बिजली कंपनी में सूचीबद्ध वेंडरों में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा। यह सब प्रक्रिया होने पर एजेंसी स्थल का निरीक्षण करेगी और सोलर प्लांट लगाने की स्वीकृति देगी।

हम आपको बता दे की यदि आप अपने निजी क्षेत्र में सोलर पैनल प्लांट लगाते हो तो आप इसके अंतर्गत 1 से 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगा सकते हो।

यदि आप हाउसिंग सोसाइटी में सोलर लगवाते हो तो आप 500 किलोवॉट तक का सोलर पावर प्लांट लगा सकते हो ।

Solar Rooftop Yojana में कितनी मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी

हम आपको बता दे की यदि आप अपने छत पर 3 किलोवाट तक का सोलर पॉवर प्लांट लगाते हे तो आपको सरकार 65% तक का अनुदान देगी।

यदि आप अपने घर पर इससे अधिक तक का सोलर पावर प्लांट लगाते हे तो आपको 45% तक का अनुदान मिलेगा । आपके सोलर पावर प्लांट का रखरखाव चयनित वेंडर 5 साल तक करेगी।

सोलर प्लांट 25 साल तक काम करता है । इस योजना में चयन होने वाले उपभोक्ताओं को अपने हिस्से की राशि वेंडर के खाते में 2 किस्तो में जमा कराने होंगे।

अगर एडवांस देने की बात करे तो पहली किस्त की 80% राशि देनी होगी और दूसरी किस्त की 20% राशि आपको आवश्यक सामग्री देने के बाद जमा करनी होगी। हालांकि सरकार इसमें अनुदान भी दे रही है।

Solar Rooftop Yojana के लिए निजी परिसर के लिए मिलने वाला अनुदान

सोलर रूफटॉप योजना में निजी परिसर के लिए कुछ इस प्रकार से अनुदान मिलने वाला है –

  • एक किलोवाट 46923 रुपये में 65%
  • 1 से 2 किलोवाट 43140 रुपये में 65%
  • 2 से 3 किलोवाट 42020 रुपये में 65%
  • 3 से 10 किलोवाट 40991 रुपये 45 %

Solar Rooftop Yojana के लिए हाउसिंग सोसाइटी को मिलने वाला सब्सिडी

  • एक किलोवाट 46923 रुपये में 45%
  • 1 से 2 किलोवाट 43140 रुपये 45%
  • 2 से 3 किलोवाट 42020 रुपये 45%
  • 3 से 10 किलोवाट 40991 रुपये 45 %
  • 10 से 100 किलोवाट 38236 रुपये में 45%
  • 100 से 500 किलोवाट 35886 रुपये में 45%

1 thought on “Solar Rooftop Yojana 2023: सिर्फ 500 रुपए में लगवाएं अपने छत पर सोलर पैनल, बिजली बिल में मिलेगी राहत, ऐसे करे आवेदन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *