E Shram Card Apply Online: ई-श्रम कार्ड का आवेदन कैसे करे, ये फायदे मिलेंगे आपको

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

E Shram Card Apply Online– ई-श्रम कार्ड होना सभी मजदूरों के लिए जरूरी है। मजदूरी करने वाले नागरिक अपना ई-श्रम कार्ड अवश्य बना लें। यदि आप अपना ई-श्रम कार्ड बनाते हो तो आपको सरकारी की प्रत्येक योजनाओ का बेनिफिट मिलने वाला है। यदि आप एक मजदूर हो और आप अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हो तो आप जल्द ई-श्रम कार्ड बना लीजिए। यदि आप अपना ई-श्रम कार्ड बना लेते हो तो आपको सामाजिक सुरक्षा योजनाओ का लाभ सीधे मिलेगा।

आपको बता दे की सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना को 2 साल पहले पोर्टल पर लॉन्च कर दिया था। यदि आप ई-श्रम कार्ड की योजनाओ को ऑनलाइन नही करवाते हो तो आप भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ नही ले पायेंगे।

बता दे की ई-श्रम कार्ड का 12 अंको का यूनिक कोड होता है। आपने अगर अभी तक नही बनाया हो तो आप ई-श्रम कार्ड आवेदन ऑनलाइन कर सकते हो। वे मजदूर जो की अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए मजदूरी करते है, जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करके पैसे कमाते हे तो उनको ई-श्रम कार्ड बना लेना चाहिए।

आईये जानते है कि ई-श्रम कार्ड से लाभ कैसे ले सकते है, ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन कोन कोन कर सकता है, ई-श्रम कार्ड का आवेदन कैसे करे इन सब की जानकारी हम आपको हमारे इस लेख में बताने वाले है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ई-श्रम कार्ड लाभ कैसे ले

आप सभी मजदूरों को अपना ई-श्रम कार्ड बना लेना है ताकि आप भारत सरकार की सामजिक सुरक्षा योजनाओ का लाभ सीधे ले सके। ई- श्रम कार्ड से आपको काफी लाभ मिलने वाला है इसिलिए आप जल्द से जल्द बना ले।

भारत सरकार द्वारा बनाए गए ई-श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य असंगठित मजदूरों को राष्ट्रीय स्तर पर डाटाबेस तैयार करना।

भारत सरकार का उद्देश्य है कि मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओ का लाभ अधिक से अधिक देना। इन लाभकारी योजनाओ से कोई भी मजदूर वंचित नही रहे।

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कौन कौन कर सकता है?

ई-श्रम कार्ड के तहत योजनाओ का लाभ वे असंगठित क्षेत्र के मजदूर कर सकते हे जो को असंगठित क्षेत्र में काम करते हुए ईएसआईसी का लाभ नही ले पा रहे है। ऐसे असंगठित मजदूरों को ई-श्रम कार्ड के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

यदि ई-श्रम कार्ड बनाकर योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो मजदूर की उम्र कम से कम 16 वर्ष की तथा अधिकतम 60 वर्ष की होनी चाहिए।

ई श्रम कार्ड का आवेदन कैसे करें ?

आप ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हो। यदि आप ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। आप आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन या साइन अप कर सकते हो और इसके बाद में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हो।

ई-श्रम कार्ड के लिए क्या जरूरी है

आप यदि ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरूरी है।

  • आवेदक के पास अपना आधार लिंक मोबाइल नम्बर होना चाहिए।
  • आवेदक की अपनी बैंक पास बुक होनी चाहिए।
  • किसी भी स्किल की योग्यता होनी चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के क्या फायदे है ?

  • ई-श्रम कार्ड के बहुत फायदे हे आप ई – श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाते हे तो आपको अनेक फायदे मिलेंगे। तो चलिए हम आपको बताते है कि ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के क्या क्या फायदे है-
  • ई-श्रम कार्ड मजदूर को एक्सीडेंटल बीमा मिलता जो की 200000 तक का होता है। यदि आप किसी घटना के शिकार होते हो तो आपको उस बीमा के तहत 2 लाख मिलेंगे।

ई-श्रम कार्ड important Links

Official WebsiteClick Here
Apply NowClick Here
Telegram groupClick Here
Whatsapp groupClick Here

ई-श्रम कार्ड FAQs

Q1. ई-श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

ई-श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य असंगठित मजदूरों को राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करना है ऐसा करने पर आने वाले समय में भारत सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं का लाभ सीधे मजदूरों हो को दिया जाएगा।

Q2. ई-श्रम कार्ड के तहत कितने लाख का एक्सीडेंटल बिमा किया जाता है ?

ई-श्रम कार्ड के तहत एक्सीडेंटल बीमा 2 लाख किए गए।

Q3. ई-श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिको की आयु सीमा क्या है ?

ई-श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिको की आयु सीमा न्यूनतम 16 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष है।

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment