PM Mahila Mudra Loan Scheme: बड़ी खुशखबरी! अब महिलाओं को मिलेगा 10 लाख का बिजनेस ऋण, ये है पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

PM Mahila Mudra Loan Scheme- आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम महिला लोन योजना से संबंधित जानकारी देने वाले है। सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए कई सारी योजनाओ का संचालन किया जाता है।

महिलाओं को हर परिस्थिति में आगे लाया जा रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम महिला मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है जिससे की महिलाएं अपने बिजनेस को सुचारू रूप से शुरू कर सके।

इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं इस लोन का लाभ लेकर अपने बिजनेस को शुरू कर सकती है। यह ऋण महिलाओ को काम खोजने में मदद करेगा।

अक्सर यह होता है कि महिलाएं अपने बिजनेस को शुरू तो करना चाहती है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण शुरू नही कर पाती है। अब उन्हें किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नही है।

अब आपका काम आसान होने वाला है। सरकार ने इसके लिए 8 कार्यक्रम बनाए हे जिनसे जुड़कर महिलाएं ऋण प्राप्त कर सके।

आईये जानते है महिला लोन योजना के बारे में पूरे विस्तृत तरीके से। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

ये है महिला ऋण स्कीम

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • देना शक्ति योजना
  • अन्नपूर्णा योजना
  • भारतीय महिला बैंक व्यवसाय ऋण योजना
  • संत कल्याणी योजना
  • ओरिएंट महिला विकास योजना
  • महिला उद्यम निधि योजना
  • महिला उद्यमियों के लिए स्त्री शक्ति पैकेज योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री महिला मुद्रा ऋण योजना से महिलाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। यह ऋण योजना केंद्र सरकार की एक पहल है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपने व्यवसाय को शुरू करने में सक्षम होंगी।

यदि आप भी इस योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करते हो तो आपको यह लोन आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। आप किसी भी बैंक में जाकर के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। इस लोन से महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी।

खुद का व्यवसाय शुरू कर महिला रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेगी। लोन की मदद से महिलाएं कॉचिंग सेंटर, सिलाई व्यवसाय, ब्यूटी पार्लर जैसे कई सारे कामो को कर सकती है। कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को 50 हजार तक का लोन उपलब्ध होता है।

देना शक्ति योजना क्या है ?

देना शक्ति योजना के तहत आप आसानी से लोन ले सकते हो। देना शक्ति योजना के तहत आप लोन बैंक के द्वारा ले सकते हो। देना बैंक देना शक्ति योजना का प्रभारी है। इस योजना के तहत आवेदक अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकते है।

इसमें उम्मीदवार को 20 लाख तक का लोन दिया जाता है। 0.25% तक का ब्याज दर डिस्काउंट मिलता है। 50 हजार रुपए तक के कर्ज के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं ।

अन्नपूर्णा योजना क्या है ?

महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी । इस योजना के तहत वे महिलाएं लाभ ले सकती है जो की भोजन या खानपान का व्यवसाय शुरू करती है।

भारत सरकार ऐसी महिलाओं को प्रोत्साहन देगी। इस योजना के तहत महिलाएं भोजन संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक चीजो को खरीदने और पूर्ण तरीके से व्यवसाय के संचालन के लिए लोन ले सकती है।

भारतीय महिला बैंक बिजनेस योजना ?

इस योजना के तहत महिलाओ को आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराया जाता है। हम आपको बता दे की इस लोन योजना की शुरुआत इंडियन बैंक ने की थी।

लेकिन 2017 में इन्डियन बेंक को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मर्ज कर लिया गया था। तब से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इस बैंक का प्रभारी है। इस योजना के तहत बैंकिंग निगम महिलाओ को व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन देता है।

सन्त कल्याणी योजना क्या है ?

इस योजना के तहत महिलाओ को आसानी से लोन मिल जाता है। इस योजना के तहत महिला अपने नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन ले सकती है साथ ही साथ इस योजना के तहत वे महिलाए भी लोन ले सकती है जिनका व्यवसाय चल रहा है। महिलाएं खाद्य प्रसंस्करण, खेती, हस्तशिल्प, सौंदर्य सैलून शुरू करने, परिधान निर्माण व्यवसाय, सिलाई, पुस्तकालय और फोटोकॉपी मशीन सहित व्यवसाय बनाने के लिए बैंकों से ऋण मांग सकती हैं।

उन्मुख महिला विकास योजना क्या है ?

महिलाओ को इस योजना के तहत लोन आसानी से मिल जाता है। यह योजना ओरिएंटल बैंक द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 10 से 25 लाख तक का लोन दिया जाता है। इस योजना में वे महिला लाभ ले सकती है।

जिनका किसी व्यवसाय में 51% योगदान हो। महिलाओ को यह ऋण चुकाने की अवधि 7 साल की दी जाती है। इस योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने में सक्ष्म होगीं।

स्त्री शक्ति पैकेज योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने की थीं। इस योजना के तहत महिलाओं को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता हैं । यह योजना महिलाओ को आत्मनिर्भर बनने में सक्षम करती है ।

इस योजना से तभी आपको लाभ दिया जाएगा जब आपका नाम राज्य के उद्यमिता विकास कार्यक्रम में पंजीकृत होगा। आप इस योजना के तट 2 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हो।

आपको इस योजना के तहत 0.5 प्रतिशत की छूट भी प्रदान की जाती है। बिना किसी गारंटी के बैंक 5 लाख तक का ऋण भी प्रदान करता है।

महिला उद्यम निधि योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बेंक ने की थी। जो महिलाएं छोटे व्यवसाय को शुरू करना चाहती है बैंक ऐसी महिलाओं को लोन उपलब्ध कराती है। आप इस योजना के तहत 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते है। ब्याज दर मार्केट दर के हिसाब से दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment