SBI Saral Pension Plan 2023: सीनियर सिटीजन के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लेकर आया है शानदार स्किम, जानिए डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

SBI Saral Pension Plan 2023– यह तो हम जानते है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक है। यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई सारे प्लान लेकर के आता रहता है। जिससे एसबीआई के ग्राहक अपने बैंक प्लान का पूरा लुफ्त उठा सके और उन्हें ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट मिले।

एसबीआई द्वारा निवेश स्किम के लिए बेहतर प्लान किया जाता है। एसबीआई पेंशन भोगियो के लिए SBI Saral Pension Plan 2023 लेकर के आया है। आप इसका लाभ उठाकर हर महीने बढ़िया पेंशन राशि उठा सकते हो।

SBI Saral Pension Plan 2023

आज के समय हर रिटायरमेंट व्यक्ति के मन में अपने पेंशन को लेकर विचार आता रहता है। आज की इस स्कीम में हम पेंशन स्कीम ही लेकर के आए है जिसमे आप आवेदन कर हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हो।

यह पेंशन स्कीम रिटायरमेंट के बाद की है। इस स्कीम के तहत खाताधारक अपनी पसंद के अनुसार पेंशन तय कर सकता है। आप इसे जीवन बिमा कवर में जोड़ सकते हो। इस स्कीम के तहत आपको बोनस पात्रता भी दी जाएगी। आपको इस पॉलिसी के अंतर्गत एक और बेनिफिट है कि इस स्कीम में आधार पेंशन भी दी जा रही है।

यह स्किम एसबीआई के ग्राहको के लिए चालू की गई है। जिसमे रिटायरमेंट व्यक्ति जो की एसबीआई खाता धारक है उसे इस पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाता है। रिटायरमेंट के बाद से यह स्कीम आपको काफी मदद करने वाली है।

एसबीआई सरल पेंशन योजना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा चालू की गई एक पेंशन योजना है। इस स्कीम के तहत आपको की सारे प्लान दिए जायेंगे।

आप इस स्कीम के तहत पेंशन खाते में 50 लाख का जीवन बिमा कवरेज भी जोड़ सकते हो। अब इस योजना के खास बात यह भी हे की आपको 5 साल के लिए बोनस दिया जाएगा। आपको जरूरत पड़ने पर एकमुश्त कुल राशि में से तिहाई निकालने का प्रावधान है।

आपको इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का टेक्स नही भरना होगा। आपको एक्ट की धारा 80 के तहत छूट मिल सकती है और आपको 1.50 लाख तक का भी लाभ मिल सकता है।

यदि हम टेक्स की बात कर ही रहे हे तो बता दे की यदि आप इस स्किम को बन्द करके निवेश की राशि को उठा रहे हो तो आपको बेनिफिट की राशि का टेक्स चुकाना होगा। एक बात ओर यदि आप वार्षिक योजना का चयन कर आय प्राप्त करने का विकल्प लेते हो तो आपको टेक्स चुकाना होगा।

एसबीआई सरल पेंशन प्लान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सरल पेंशन स्किम एक बेहतरीन स्किम है इस स्कीम के तहत आपको बढ़िया बेनिफिट दिया जाता है। बता दे की इस स्कीम में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आपको 6% पीपीएफ रिटर्न देगी।

आप इस स्कीम में एकमुश्त राशि भी जमा कर सकते हो या फिर साल होने तक जमा कर सकते हो। आप इस योजना में म्युचल फंड या फिक्स डिपॉजिट के माध्यम से भी पैसा जमा कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment