PM Kusum Solar Yojana 2023: खुशखबरी! इन 20 जिलों के लिए नया सोलर पंप 5HP और 7.5HP कोटा उपलब्ध, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

PM Kusum Solar Yojana 2023– हम आज किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर लेकर के आये है हम बता दे की अब किसानों को सिंचाई के लिए पूरी सुविधाएं उपलब्ध होगी। अब कुसम सोलर योजना के तहत वंचित जिलों को भी लाभ दिया जाएगा। हम आज के इस लेख में कुसुम सोलर पम्प योजना के बारे जनाकारी देने वाले है।

महाराष्ट्र सरकार ने अपने किसानों के लिए बहुत ही अहम घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार ने अब 1 लाख सोर ऊर्जा कृषि पम्प प्रदान करने की घोषणा की है। इन सोर कृषि पम्प के माध्यम से किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है।

ऐसे किसान जिनके क्षेत्र में बिजली की उपलब्धता कम है या बिल्कुल भी नही है उन किसानों को सोलर पंप की सुविधा उपलब्ध करवाकर मदद दी जाएगी। इन सोलर पंप से किसान 8 घण्टे तक सिंचाई कर सकते है।

पीएम कुसुम सोलर योजना की शुरुआत की गई थी लेकिन इस योजना का लाभ कुछ जिलो को दिया गया तो कुछ जिले वंचित रह गए। ऐसे में सरकार अधिक से अधिक लोगो को लाभ देने का प्रयास कर रही है। अब इस योजना से वंचित जिलो के भी किसान लाभ ले पायेंगे।

आइये जानते है कि पीएम कुसुम सोलर योजना की पूरी जानकारी क्या है, किन-किन नए जिलों को इस योजना में लाभ मिलने वाला है इन सब की जानकारी हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है। आप हमारे साथ इस लेख के माध्यम से अंत तक जुड़े रहे।

इन 20 जिलों में कुसम सोलर के लिए आवेदन शुरू

सरकार किसानो को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए काफी प्रयास कर रही है और इसी प्रयास से अब वंचित 20 जिलों को भी कुसुम सोलर योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हम आपको कुसम सोलर के लिए चयनित 20 जिलों के नाम बता रहे है जिनमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

20 जिलो के नाम कुछ इस प्रकार- पुणे, सांगली, सिंधुदुर्ग, वर्धा, ठाणे, सतारा, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, कोल्हापुर, लातूर नागपुर, पालघर, वाशिम, रत्नागिरी, रायगढ़ है।

पीएम कुसुम सोलर योजना के तहत 20 जिलों में आवेदन शुरू क्या है नई अपडेट

20 जिलों में आवेदन की प्रक्रिया चालू कर दी गई है और इन 20 जिलों के नाम क्या है वो हमने आपको ऊपर एक एक करके बता दिया है। यदि आप भी इन जिलों के अंतर्गत शामिल है तो अपना आवेदन जरूर कर ले।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के किसानों को 60% से 90% तक अनुदान दिया गया। अब इस प्रकार से राज्य के लगभग सभी लोगो तक लाभ पहुंचाया जाएगा।

आप अपना आवेदन जल्द से जल्द कर ले और आप नजदीकी सेवा केंद्र में जाकर सम्पर्क कर सकते है। सोलर पंप योजना का लाभ उठाकर आप भी अपने कृषि कार्यो में बिजली की आपूर्ति को पूरी कर सकते है।

पीएम कुसुम सोलर योजना 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment