Business Loan: नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार दे रही है 15 लाख का लोन, जल्द उठाए लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Business Loan– केंद्र और राज्य सरकार आए दिन किसानों के लिए नई-नई योजनाये संचालित करती रहती है। इन योजनाओ से किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके सरकार का यही प्रयास रहता है।

आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर उन्हें लाभ प्रदान करती है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सब किसान भाइयो के लिए खुश खबर लेकर के आए है।

बता दे की वे किसान जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है और वे सरकार से लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो ऐसे किसानो की सरकार पूरी तरह से मदद कर रही है।

यह लोन सरकार आपको कृषि आधारित उद्योग को शुरू करने के लिए प्रदान करेगी। इस लोन को उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना।

प्रधानमंत्री लघू उद्योग योजना के तहत किसान या किसान परिवार का कोई भी सदस्य लोन प्राप्त कर कृषि आधारित उद्योग खोल सकते है।

इस योजना के तहत आप अपना उद्योग चालू करने के लिए लोन की राशि आसानि से प्राप्त कर सकते हो। अपने गाँव में कृषि आधारित उद्योग खोलकर अपनी आय में अच्छी खासी वृद्धि कर सकते हो।

साथ ही साथ आपको यह भी बता दे की प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के तहत आप 15 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हो।

इस योजना के तहत आप अपने गाँव में लघु उद्योग लगा सकते हो और इस उद्योग से आप अच्छी आमदनी कमा सकते हो। लघु उद्योग के चल जाने से वह बड़ी कम्पनी या कारखाने के रूप में भी तब्दील हो सकता।

यह लोन आपको आसान तरीके से उपलब्ध हो जाता है यानी की आपको बस इसकी आवश्यक शर्ते और योग्यता को पूरा करना होगा। इस योजना के तहत आपको अलग अलग क्षेत्र के उद्योगों के लिए अलग अलग तरह का लोन मिलता है।

लोन की राशि आपको तीन प्रकार से मिल सकती है। शिशु, किशोर, तरुण ये तीन योजना के तहत बैंक लोन देती है। इस लोन को मुद्रा लोन के नाम से जाना जाता है।

आइये जानते है इस लोन के बारे में पूरी जानकारी। हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हे तो आप अंत तक जरूर जुड़े रहे।

किन लघु उद्योगों के लिए मिल सकता है आपको लोन ?

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के अंतर्गत मुद्रा लोन शामिल है। इस योजना के तहत आप कृषि संबंधित उद्योग के लिए लोन प्राप्त कर सकते हो। यह योजना आपको कृषि से संबंधित उद्योग शुरू करने के लिए या अन्य व्यवसाय में मदद के लिए लोन राशि प्रदान करती है। इस योजना के तहत आप ट्रेक्टर खरीदने, कोल्ड स्टोरेज सुविधा प्राप्त करने या खाद्य प्रसंस्करण खोलने जैसे लघु उद्योग के लिए आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हो।

लोन पाने के लिए योग्यता और शर्ते क्या है ?

इस योजना के तहत लोन छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाता है यानी की यह लोन राशि शहरी क्षेत्र या फिर ग्रामीण क्षेत्र में छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाता है।

दूकानदार, छोटा व्यापार करने वाले, छोटी इंडस्ट्रीज चलाने वाले, कारीगरों, खाद्य उत्पादों से जुड़ा व्यापार करने वाले और सर्विस सेक्टर में काम करने वाले लोग शामिल है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत लोन राशि छोटे व्यवसायों के मालिक को भी दिया जाता है जैसे की सब्जी और फलों के विक्रेता, कारीगरों, छोटे व्यवसाय और दुकानदारों आदि को दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ध्यान दें: हमारी वेबसाइट केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की अपडेट सभी लोगों तक सबसे पहले पहुँचाने का कार्य कर रही हैं हमारे सभी पाठकों से अनुरोध हैं की सोशल मीडिया पर हम फॉलो करें।

Leave a Comment